0 0
Read Time:7 Minute, 0 Second

सिरोही(हरीश दवे)। राज्य सरकार द्वारा वरिष्ठ नागरिक तीर्थो की राजकीय व्यय पर यात्रा के आवेदन जून माह के द्धितीय सप्ताह से 30 जून, 2022 तक आमंत्रित किए गए है। जिला कलक्टर डाॅ भंवर लाल ने बताया कि देवस्थान विभाग राज. उदयपुर द्वारा वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजनान्तर्गत वरिष्ठ नागरिकगण देवस्थान विभाग की वेबसाईट  devsthan.rajasthan.gov.in  पर हिन्दी में देवस्थान विभाग राज. में उपलब्ध लिंक पर क्लिक कर स्वंय या ईमित्र के माध्यम से आवेदन कर सकते है।
पात्रता की शर्तेः- जिला कलक्टर ने आगे जानकारी देकर बताया कि आवेदक राजस्थान का मूल निवासी हों एवं उसका जन्म एक अपे्रल, 1962 से पूर्व का हों। आवेदक द्वारा पूर्व में देवस्थान विभाग राज. सरकार की वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा का योजना का लाभ नहीं उठाया हों, इस आशय का स्वः घोषणा पत्र देना होगा। आवेदक शारीरिक एवं मानसिक रूप से सक्षम हों एवं किसी सक्रांमक , मानसिक व संकामक , कुष्ठ रोग से ग्रसित नही हों। आवेदक के कोविड-19 टीकाकरण की दोनो डोज लगा होना स्वास्थ्य की दृष्टि से उपयुक्त होगा। आवेदक को आवेदन पत्र के साथ चिकित्साधिकारी द्धारा इस आशय का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा कि आवेदक प्रस्तावित यात्रा के लिए शारीरिक रूप स स्वस्थ्य एवं सक्षम है।
उन्होंने बताया कि जिन आवेदको द्वारा विगत वर्षो में आवेदन तो किया था लेकिन उनका यात्रा के लिए चयन नहीं हुआ वे भी आवेदन करने के पात्र होंगे।  वे आवेदक जो विगत वर्षो में लाॅटरी में चयनित हो चुके थे , लेकिन स्वैच्छिक रूप से यात्रा में नहीं गए थे, वे पात्र नही हांेगे। आवेदक अपने साथ जीवन साथी अथवा सहायक में से किसी एक को यात्रा में साथ ले जाने के लिए अनुमत होगा। आवेदक के जीवन साथी की उम्र 60 वर्ष से कम होने पर भी आवेदक के साथ यात्रा कर सकेंगे। पति- पत्नी के साथ-साथ यात्रा करने पर सहायक को साथ ले जाने की अनुमति नहीं होगी, लेकिन पति – पत्नी दोनो की आयु 75 वर्ष से अधिक होने की स्थिति में आयुक्त देवस्थान विभाग द्वारा सहायक अनुमत किया जा सकेगा। यात्रा मे सहायक को ले जाने की सुविधा तभी प्राप्त होगी जब वह आवेदक की आयु 70 वर्ष से अधिक है तथा उसने अकेले रेल यात्रा के लिए आवेदन किया हो। सहायक की न्यूनतम आयु 21 वर्ष से अधिकतम 50 वर्ष होनी चाहिए ।        
जिला कलक्टर ने वीसी के जरिये विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की
जिला कलक्टर डाॅ भंवर लाल द्वारा कलैक्ट्री परिसर मे स्थित राजीव गांधी सेवा केन्द्र के वीसी हाॅल मे विडियो कांफे्रस के माध्यम से विभिन्न योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की गई। वीसी में जिला कलक्टर ने जिला कलक्टर ने मुख्यमंत्री बजट घोषणा 2022-23 की अनुपालना मे राज्य सरकार की योजनाओं के बारें में आमजन को ज्यादा से ज्यादा जागरूक करने के लिए जिले में बनाए गए सूजस वहाट्सऐप गु्रपों की जानकारी लेकर संबंधित अधिकारियो को निर्देश दिए कि ग्रुप एडमिन अधिकाधिक लोगो को जोडे और प्रगति से अवगत कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने राज्य सरकार द्वारा संचालित शुद्व के लिए युद्व अभियान मे समस्त विभाग आपसी समन्वय कर निर्देशानुसार कार्यवाही करे। बच्चो एवं महिलाओं में अनिमिया की दर बढकर परिक्षिति होने पर गंभीरता व्यक्त करते हुए अनिमिया की दर को कम करने के लिए संचालित विशेष अभियानों में गंभीरता पूर्वक कार्य कर विशेष प्रयास किए जाए। सुशासन हेतु नावाचार कार्यक्रम के तहत उपखंड स्तरीय केरियर गाईडेन्स कार्यशाला के आयोजन करने बाबत् की जा रही कार्यवाही की समीक्षा की।  आंगनवाडी सुदृढीकरण योजना की समीक्षा कर निर्देश दिए कि एक भी भवन किराये पर संचालित नहीं हो,यह सुनिश्चित किया जाए। स्वच्छ भारत मिशन अन्तर्गत शौचालयो का जल्द से जल्द निर्माण कर लक्ष्य पूर्ण करने के निर्देश दिए गए। पेयजल, चारा व कृषि आदान अनुदान पर चर्चा कर व्यवस्थित क्रियान्विति के निर्देश दिए।
       जिले मे कानून व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा कर जिला कलक्टर ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने क्षेत्र में होने वाली शांति समिति की बैठकों में उपस्थित रहंे।
      जिला पुलिस अधीक्षक धर्मेन्द्रसिंह यादव ने पुलिस को मुस्तैद रहकर कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए। समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों को भी कहा कि वे कानून व्यवस्था के दृष्टिकोण से किसी भी घटना की जानकारी होने पर तत्काल सूचित करें।
    अति. जिला कलक्टर कालूराम खौड ने योजनाओं की प्रगति की जानकारी दी। वीसी में संबंधित जिला एव ब्लाॅक स्तरीय अधिकारी मौजूद रहें।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %