0 0
Read Time:5 Minute, 44 Second

सर्दी अपने साथ सर्द मौसम, आरामदायक दिन, और आगामी शादियों तथा छुट्टियों के मौसम का आनंद लेने के लिए सबसे उपयुक्त समय लेकर आती है। लेकिन एक चीज़ और है, जो यह मौसम अपने साथ मुफ्त में लेकर आता है, वह है रूखापन। इस मौसम में सामान्य या मिश्रित त्वचा वाले लोगों की त्वचा भी अधिक परतदार हो जाती है, इसलिए वे इसे कोमल बनाए रखने के लिए मॉइश्चराइजिंग नियमों का सहारा लेते हैं। वहीं, समान रूप से आपके स्कैल्प को देखभाल की जरुरत होती है, जो कि बीच में ही कहीं छूट जाती है।

शुष्क हवा जिसमें नमी कम होती है, आपके स्कैल्प और हेयर स्ट्रैंड्स को रुखा बना देती है। साथ ही बालों को कमजोर करने का कारण बन जाती है। यदि आप पहले से ही रूसी और बालों के झड़ने से परेशान हैं, तो सर्दियाँ इन्हें और भी खराब कर सकती हैं। लेकिन आपके बालों को ठंड और रूखेपन से बचाने के लिए आप कुछ हेयर फिटनेस सॉल्यूशंस अपना सकते हैं। यहाँ विशेष 5 विंटर हेयर केयर टिप्स दी गई हैं:

अपने बालों में बार-बार तेल लगाएँ

अपने बालों में तेल की मालिश करना सर्दियों में बालों की देखभाल के लिए सबसे अच्छे सुझावों में से एक है। नेचर नुस्खा का हेयर फिटनेस ऑइल प्लस विटामिन ई तथा प्रोटीन समृद्ध है तथा इसमें युक्त एवोकाडो, जोजोबा, आर्गन आयल आपकी त्वचा में प्रवेश कर आपके स्कैल्प को भीतर से मॉइश्चराइज़ करने में योगदान देते हैं

भारी कैमिकल वाले शैंपू का उपयोग करने से बचें

कैमिकल वाले शैंपू से बचना आपके हेयर फिटनेस में सुधार करने का सबसे अच्छा तरीका है, खासकर सर्दियों में। सर्दियों में हल्के और प्राकृतिक हर्बल शैंपू का उपयोग करने की सिफारिश की जाती है, जो कंडीशनिंग सामग्री और आँवला, शिकाकाई, भृंगराज, एलोवेरा आदि के हर्बल अर्क से समृद्ध होते हैं। यह सुनिश्चित करता है कि आपके स्कैल्प और हेयर स्ट्रैंड्स से उनकी आवश्यक नमी दूर नहीं हुई है। इसके अलावा, अपने बालों को धोने के लिए ठंडे पानी का उपयोग करने का प्रयास करें क्योंकि गर्म पानी आपके छिद्रों को अधिक समय तक खुला छोड़ देता है, जिससे नमी निकल जाती है। ठंडा पानी रोमछिद्रों को संकुचित कर देता है और नमी को अंदर बरकरार रखता है।

धोने के बाद अपने गीले बालों की विशेष देखभाल करें

बाहर निकलने से पहले अपने बालों को सुखाना कभी न भूलें, क्योंकि गीले बाल आसानी से डैमेज हो जाते हैं। अपने बालों को तौलिये से जोर से रगड़ने से बचना चाहिए, क्योंकि इससे बाल और उलझ सकते हैं। एक बार जब बाल सूख जाते हैं, तो आप इसमें पोषण के रूप में नेचर नुस्खा का हेयर फिटनेस नरीशिंग मिस्ट का स्प्रे कर अपने बालों को चमकदार और स्वस्थ्य बना सकते है यह आपके बालों को सुरक्षा के साथ ही कंडीशनिंग देगा, जो आपको सीरम और सर्दियों के लिए उपयुक्त तेल के लाभ प्रदान करता है, वह भी बिना किसी चिपचिपाहट के।

बालों को स्टाइल करने के लिए हीटिंग टूल्स के इस्तेमाल से बचें

हीटिंग टूल्स आपके बालों को नुकसान पहुँचाते हैं, चाहे कोई भी मौसम हो। वे बालों में स्प्लिट एंड्स, कमजोरी तथा रूखापन बढ़ाने और इनके टूटने का कारण बनते हैं, जो आपके बालों पर सर्दियों का प्रतिकूल प्रभाव छोड़ सकते हैं। हेयर ड्रायर से बचें और पंखे की हवा में अपने बालों को सुखाने का विकल्प चुनें। कर्लर्स और स्ट्रेटनर से बचें और अपने बालों की प्राकृतिक बनावट को अपनाएँ। गर्म ब्रश के स्थान पर लकड़ी की कंघी का उपयोग करने से आपको अपने बालों की स्थिरता को कम करने में मदद मिलेगी, जो बदले में आपके बालों का टूटना कम करेगा।

अपने बालों को समय-समय पर ट्रिम करें

समय-समय पर बालों को ट्रिम करने से आपके बालों की मात्रा बढ़ जाएगी, और दोमुँहे और डैमेज बालों से छुटकारा मिल जाएगा। इस प्रकार आपके बाल स्वस्थ नज़र आएँगे। चूँकि सर्दियाँ सामान्य से अधिक रूखे और डैमेज बालों का कारण बन सकती हैं, इसलिए अपने बालों के स्वास्थ्य और लुक को बनाए रखने के लिए उन्हें बार-बार ट्रिम करना एक अच्छा विचार है।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %