0 0
Read Time:5 Minute, 5 Second

भोपाल। वेदर सिस्‍टम के कमजोर पड़ने के बाद प्रदेश में बारिश का दौर फिलहाल थम गया, लेकिन तक लगातार दो-तीन दिनों तक हुई बारिश के चलते प्रदेश के कई इलाकों में अब भी बाढ़ जैसे हालात हैं। अनेक जगहों पर जलभराव की वजह से फंसे लोगों को निकालने के लिए रेस्‍क्यू आपरेशन चलाने पड़े हैं। मंगलवार को सीएम शिवराज सिंह ने कुछ जिलों के बाढ़ग्रस्‍त इलाकों का सर्वे करते हुए हालात का जायजा लिया था। बुधवार सुबह सीएम शिवराज ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार सुबह करीब साढ़े दस बजे निवास में मध्यप्रदेश के विभिन्न जिलों में अतिवृष्टि से निर्मित स्थिति और राहत कार्यों के संबंध में उच्च स्तरीय बैठक की। इस बैठक में प्रदेश के जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट के अलावा प्रमुख सचिव इकबाल सिंह बैंक व अन्‍य वरिष्‍ठ अधिकारी उपस्‍थित थे।

बैठक में मुख्यमंत्री चौहान ने प्रभावित क्षेत्रों में नदियों के जलस्तर, बांधों की स्थिति की समीक्षा की। सीएम चौहान ने अधिकारियों को प्रभावित इलाकों में पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित करने और बिजली आपूर्ति बहाल करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि कई जगह बिजली के खंबे टूटे हुए हैं, ट्रांसफार्मर डूबे हुए हैं, इन्हें ठीक करने युद्ध स्तर पर जुटें। अनेक स्थानों पर सड़क इन्फ्रास्ट्रक्चर, पुल-पुलिया टूटे हैं या बह गए हैं उनकी मरम्मत का कार्य शीघ्र शुरू हो।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि बीमारी न फैले, इसके लिए दवा छिड़काव से लेकर साफ-सफाई का कार्य युद्ध स्तर पर किया जाए। मेडिकल टीम गठित कर गांव-गांव और शहर पहुंचकर आवश्यक दवाएं बांटने के लिए विभाग तीव्र गति से जुट जाए। मुख्यमंत्री चौहान ने बैठक में फसलों और मवेशियों के नुकसान का आकलन कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। सीएम श्री चौहान ने कहा कि प्रभावित क्षेत्रों में दवा वितरण, भोजन वितरण सहित अन्य आवश्यक सामग्री की व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं। मुख्यमंत्री ने कहा कि ये चुनौतियां हैं, हम सभी टीम बनाकर आज से ही लोगों की मदद के लिए लग जाएं। जो भी अतिरिक्त अमला लगना है, विभाग समीक्षा कर आज से ही प्रभावित क्षेत्रों में भेजें। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि फसलों का जो भी नुकसान हुआ है आरबीसी 6(4) के अंतर्गत उसका सर्वे कर सहायता की जाएगी। प्रभावितों को इस संकट से पार निकालकर ले जायेंगे। बैठक में मुख्यमंत्री ने विशेष तौर पर रेस्क्यू और राहत कार्यों में विगत 48 घंटों से लगातार जुटे होम गार्ड के जवानों को धन्यवाद दिया।

मदद के लिए पीएम मोदी का जताया आभार

इससे पहले आज सुबह सीएम शिवराज नेे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से फोन पर चर्चा की और उन्‍हें प्रदेश में विगत दिनों हुई अतिवृष्टि और इससे उत्पन्न बाढ़ और जल भराव की विस्तृत जानकारी दी। चर्चा के दौरान सीएम शिवराज ने प्रधानमंत्री को बेतवा नदी में आई बाढ़ से प्रभावित हुए विदिशा जिले के क्षेत्रों के बारे में भी रेस्क्यू ऑपरेशन और राहत कैंपों की जानकारी दी। सीएम ने इस विकट परिस्‍थिति में आर्मी, एनडीआरएफ की तुरंत मदद पहुंचाने के लिए प्रधानमंत्री को धन्यवाद देते हुए उनका आभार जताया। मुख्यमंत्री ने अतिवृष्टि से प्रभावित जिलों रायसेन, गुना, राजगढ़, सागर ,भोपाल सहित अन्य स्थानों की जानकारी से भी प्रधानमंत्री मोदी को अवगत कराया।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %