0 0
Read Time:11 Minute, 20 Second

जैसलमेर, 11 मई/जिले के प्रभारी मंत्री एवं वन एवं पर्यावरण मंत्री सुखराम विश्नोई ने प्रशासनिक एवं चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे टीम भावना से कार्य कर कोरोना संक्रमित मरीजों के उपचार में किसी भी स्तर पर कमी नहीं रहने दे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार इसके लिए धन की कोई कमी नहीं आने देगी। उन्होंने कहा कि मानव जीवन की रक्षा करना हमारी प्राथमिकता रहे एवं उसी ध्येय से हमें सबको मिलकर कार्य करना हैं तभी हम कोरोना के प्रसार को रोकन में सफल हो पाएगे।

जिला प्रभारी मंत्री मंगलवार को अमर शहीद सागरमल गोपा स्कूल में जिला अधिकारियों एवं प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक ले रहे थे। बैठक में अल्पसंख्यक मामलात्, वक्फ एवं जन अभियोग निराकरण मंत्री शाले मोहम्मद, जैसलमेर विधायक रूपाराम धनदे, नगर परिषद सभापति हरिवल्लभ कल्ला, जिला पुलिस अधीक्षक डॉ. अजयसिंह, अतिरिक्त जिला कलक्टर हरिसिंह मीणा के साथ ही अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

कोविड प्रबन्धन की विस्तार से की समीक्षा

प्रभारी मंत्री ने बैठक के दौरान जिले में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की स्थिति, ऑक्सीजन की उपलब्धता, रेमडेसिविर की उपलब्धता, ऑक्सीजन कंसंटेटर की उपलब्धता एवं सेंपल जांच की स्थिति के बारें में अधिकारियों से विस्तार से चर्चा की एवं निर्देश दिए कि हर स्तर पर कोरोना मरीज को समय पर उपचार देने की व्यवस्था सुनिश्चित की जावें। उन्होने कोरोना के बढ़ते मरीजों को देखते हुए सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर भी उनके उपचार की व्यवस्था करने के निर्देश दिए।

कोविड केयर सेन्टर की संख्या बढ़ावें

उन्होंने कोरोना मरीजों की स्थिति को देखते हुए कोरोना कोविड केयर सेन्टर भी अधिक संख्या में खोलने के साथ ही यहां की बड़ी कम्पनियों से सम्पर्क कर उनसे सीएसआर के मद में राशि प्राप्त करने पर जोर दिया ताकि हम कोरोना मरीजों के उपचार के लिए ओर अधिक संसाधनों को ले सके। उन्होंने अतिरिक्त जिला कलक्टर को यह कार्यवाही शीघ्र ही करने पर जोर दिया।

जिला अस्पताल में वेंटीलेटर की व्यवस्था तत्काल चालू करे

अल्पसंख्यक मामलात् मंत्री शाले मोहम्मद ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस महामारी के दौर में पूर्ण संवेदनशीलता के साथ कार्य कर कोरोना मरीजों की जान बचानी हैं। उन्होंने प्रमुख चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए कि वे जिला अस्पताल में गम्भीर मरीजों के उपचार के लिए वेंटीलेटर की व्यवस्था को तत्काल ही चालू करें।

पोकरण अस्पताल में भी ऑक्सीजन एवं रेमडेसिविर हो उपलब्ध

उन्होंने पोकरण उप जिला अस्पताल में कोरोना मरीजों के उपचार के समुचित प्रबन्ध करने पर जोर दिया एवं वहीं अस्पताल में तत्काल ही ऑक्सीजन एवं कंसंटेटर के साथ ही रेमडेसिविर इंजेक्शन की उपलब्धता करने पर विशेष बल दिया ताकि गम्भीर मरीजों को जैसलमेर न आना पड़े एवं उनका उपचार पोकरण स्तर पर ही हो जाए। उन्होंने पोकरण में ऑक्सीजन प्लांट को शीघ्र ही चालू करवाने के निर्देश दिए।

गम्भीर कोरोना मरीजों के लगाये रेमडेसिविर इंजेक्शन

उन्होंने चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिन कोरोना मरीजों का स्कोर 13 से 15 के बीच है, उन्हें आवश्यक रूप से रेमडेसिविर इंजेक्शन लगावें, इसमें किसी प्रकार कि ढ़िलाई न बरतें। उन्होंने निजी अस्पतालों में भी मरीजों के उपचार के लिए ऑक्सीजन सिलेण्डर एवं ऑक्सीजन कंसंटेटर उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने यह भी विश्वास दिलाया कि राज्य सरकार स्तर से चर्चा करके इस सीमान्त एवं दूरस्थ जिले को ध्यान में रखते हुए ऑक्सीजन सिलेण्डर, कंसंटेटर एवं रेमडेसिविर की उपलब्धता पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध करवाएगें।

48 घण्टे के अन्दर सेंपल जांच रिपोर्ट दी जाये

उन्होंने कोरोना के सम्बन्ध में ली जा रही सेंपल जांच की रिपोर्ट 48 घण्टे से पूर्व देने पर विशेष बल दिया ताकि पॉजिटिव मरीजों का तुरंत उपचार प्रारम्भ किया जा सके। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि जिन गांव में कोरोना पॉजिटिव मरीज ज्यादा संख्या में आ रहे हैं, वहां पर चिकित्सा टीम भेजकर तत्काल ही उपचार की कार्यवाही करें, ताकि कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोका जा सके।

प्रतिदिन 300 ऑक्सीजन सिलेण्डर की हो उपलब्धता

जैसलमेर विधायक रूपाराम धनदे ने प्रभारी मंत्री से कहा कि जिले को प्रतिदिन कम से कम 300 ऑक्सीजन सिलेण्डर रिफलिंग करवाने की व्यवस्था करावें। साथ ही प्रदेश में ऑक्सीजन कंसंटेटर जितनी संख्या में प्राप्त होते हैं, उसके अनुपात में इस जिले को कम से कम डेढ़ प्रतिशत कंसंटेटर उपलब्ध करवाने की आवश्यकता जताई ताकि कोरोना मरीजों का उपचार सुचारू रूप से किया जा सके।

प्रत्येक सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर हो उपचार की व्यवस्था

उन्होंने प्रत्येक सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर भी उपचार की व्यवस्था सुनिश्चित करने पर जोर दिया। उन्होंने जिला अस्पताल में संचालित ऑक्सीजन जनरेटर प्लाण्ट की बढ़ोतरी को दुगनी करने की कार्यवाही करने पर बल दिया, ताकि जिला अस्पताल में गम्भीर मरीजों को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन दे सके। उन्होंने पीएचसी एवं सीएचसी पर भी ऑक्सीजन सिलेण्डर एवं कंसंटेटर उपलब्ध रखने पर विशेष जोर दिया।

गाईड लाईन की सख्ताई से की जा रही है पालना

जिला पुलिस अधीक्षक डॉ. अजयसिंह ने राज्य सरकार द्वारा कोरोना संक्रमण के रोकथाम के लिए रेड अलर्ट- जन अनुशासन लॉकडाउन के लिए जारी की गई नवीन गाईड लाईन की पालना के सम्बन्ध में पुलिस एवं प्रशासन द्वारा किए गये प्रबन्धों के बारें में विस्तार से अवगत करवाया।

कोविड प्रबन्धन पर डाला प्रकाश

अतिरिक्त जिला कलक्टर हरिंिसह मीणा ने कोरोना प्रबन्धन के सम्बन्ध में अब तक की गई व्यवस्थाओं के बारें में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जिला एवं चिकित्सा प्रशासन पूर्ण मुस्तेदी के साथ कोरोना मरीजों के उपचार की व्यवस्था सुनिश्चित कर रहा हैं, वहीं जरूरत के अनुसार कोविड केयर सेन्टर का भी संचालन किया जा रहा हैं।

प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ. जे.आर. पंवार मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. कमलेश चौधरी ने कोरोना मरीजों के उपचार के सम्बन्ध में किए गये चिकित्सकीय प्रबन्धों पर प्रकाश डाला।

बैठक के दौरान जिला अस्पताल के लिए लगाये गये प्रभारी एवं जिला रसद अधिकारी जब्बरसिंह चारण, सहायक निदेशक लोक सेवाएं अशोक कुमार, आयुक्त नगर परिषद शशिकांत शर्मा, समाजसेवी हरीश धनदे, विकास व्यास, खटन खां भी उपस्थित थे।

प्रभारी मंत्री ने किया कोविड केयर सेन्टर का विधिवत् शुभारंभ

जिला कलक्टर आशीष मोदी के मार्ग दर्शन में कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए उनके समुचित उपचार के लिए अमर शहीद सागरमल गोपा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय जैसलमेर में कोविड केयर सेन्टर कम अस्पताल का संचालन किया गया। प्रभारी मंत्री सुखराम विश्नोई, अल्पसंख्यक मामलात् मंत्री शाले मोहम्मद, जैसलमेर विधायक रूपाराम धनदे, नगर परिषद् सभापति हरिवल्लभ कल्ला ने पूजा अर्चना कर एवं धनवन्तरी जी की तस्वीर पर दीप प्रज्जवलित कर इस कोविड अस्पताल का विधिवत् शुभारंभ किया।

प्रभारी मंत्री विश्नोई एवं अल्पसंख्यक मामलात् मंत्री शाले मोहम्मद ने कोविड केयर सेन्टर पर मरीजों के लिए किए गये बेड्स, ऑक्सीजन कंसंटेटर एवं अन्य व्यवस्थाओं का जायजा लिया एवं जिला प्रशासन के इस प्रयास की सराहना की।

अतिरिक्त जिला कलक्टर ने बताया कि इस कोविड केयर सेन्टर पर 70 बेड्स की व्यवस्था की गई हैं तथा 30 बेड्स पर ऑक्सीजन कंसंटेटर की भी व्यवस्था कर दी गई हैं।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %