0 0
Read Time:2 Minute, 45 Second

Independent India first voter : आजाद भारत के पहले मतदाता श्याम सरन नेगी का शनिवार तड़के 106 वर्ष की आयु में निधन हो गया। श्याम शरण नेगी हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले के रहने वाले थे और हाल ही में हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए उन्होंने डाक मत के जरिए अपने मत का प्रयोग किया था। गौरतलब है कि 12 नवंबर को हिमाचल प्रदेश की सभी 68 सीटों पर विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग होने वाली है, उससे पहले ही श्याम सरन नेगी का निधन हो गया। कन्नौर जिला प्रशासन ने जानकारी दी है कि 106 वर्षीय श्याम सरन नेगी काफी समय से अस्वस्थ थे। किन्नौर के जिला कलेक्टर आबिद हुसैन ने कहा है कि जिला प्रशासन उनके अंतिम संस्कार की व्यवस्था कर रहा है और उन्हें सम्मान पूर्वक अंतिम विदाई देने की तैयारी की जा रही है।

नेगी के निधन पर पीएम मोदी ने भी जताया दुख

स्वतंत्र भारत के पहले वोटर के रूप में पहचाने जाने वाले श्याम सरन नेगी के निधन पर प्रधानमंत्री मोदी ने भी दुख जताया है। गौरतलब है कि श्याम सरन नेगी को चुनाव आयोग ने भी मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए ब्रांड एम्बेसेडर बनाया था। आपको बता दें कि श्याम सरन नेगी प्रधानमंत्री मोदी के समर्थक थे और बीते विधानसभा चुनाव में एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी की काफी तारीफ भी की थी।

स्कूली शिक्षक थे श्याम सरन नेगी

आजाद भारत के पहले मतदाता श्याम सरन नेगी का जन्म 1 जुलाई, 1917 को हुआ था। हिमाचल प्रदेश के कल्पा में एक स्कूली शिक्षक के रूप में काम किया था। 1947 में ब्रिटिश शासन की समाप्ति के बाद 1951 में जब भारत ने अपना पहला आम चुनाव कराया तब श्याम सरन नेगी ने 25 अक्टूबर 1951 को अपना वोट डालने वाले पहले व्यक्ति थे। श्याम सरन नेगी ने हिंदी फिल्म ‘सनम रे’ में भी विशेष भूमिका निभाई थी।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %