Rishi Sunak Wife: ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री बनने की रेस में भारतीय मूल के ब्रिटिश नागरिक ऋषि सुनक भी शामिल हैं। सोमवार को ऋषि सुनक और लिज ट्रस के बीच लाइव डिबेट होने वाली है। इसके बाद ही पोस्टल बैलेट पर वोटिंग होगी। इससे पहले भी ऋषि सुनक ने अपने बयान में कहा था कि ‘मैं पीएम की रेस में अंडरडॉग हूं।’ बता दें कि ऋषि सुनक भारत की दिग्गज आईटी कंपनी इन्फोसिस के को फाउंडर नारायण मूर्ति के दामाद हैं। वहीं एक रिपोर्ट में यह पता चला था कि ऋषि सुनक की पत्नी अक्षता ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ से भी दोगुनी अमीर हैं। दरअसल ऋषि सुनक की पत्नी पेशे से एक बिजनेसमैन हैं। अक्षता और ऋषि की पहली मुलाकात अमेरिका के स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ाई के दौरान हुई थी। उस समय वे एमबीए कर रही थीं। धीरे-धीरे दोनों की दोस्ती प्यार में बदल गई। जिसके दोनों ने 2009 में शादी की थी।

इसलिए अमीर हैं अक्षता

मीडिया को मिली जानकारी के मुताबिक अक्षता मूर्ति 42 साल की हैं। वे इंफोसिस में करीब एक बिलियन डॉलर के शेयर हैं। जिसकी कीमत करीब 76000 करोड़ रुपए के आसपास है। जिसके कारण वे ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय से कहीं ज्यादा अमीर हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक अभी ब्रिटेन की महारानी के पास 460 मिलियन डॉलर की ही संपत्ति है। इस हिसाब से अक्षता मूर्ति ब्रिटेन की महारानी से भी दो गुना ज्यादा अमीर हैं। साथ ही ऋषि सुनक ब्रिटेन में हाउस ऑफ कॉमन्स में सबसे अमीर सांसद भी हैं। सिर्फ उनके पास ही दो हजार करोड़ रुपए से ज्यादा की संपत्ति है। वहीं अक्षता के पिता नारायण मूर्ति ने 10000 रुपए से इंफोसिस कंपनी की शुरुआत की थी। और आज वह कंपनी 100 बिलियन से भी ज्यादा की है। साथ ही इंफोसिस वाॅल स्ट्रीट पर लिस्ट होने वाली पहली भारतीय कंपनी भी है।

ऋषि और अक्षता के पास इतनी संपत्ति

ऋषि सुनक और अक्षता के की संपत्ति की बात करें तो दोनों के पास कम से कम चार संपत्तियां हैं। जिसमें लंदन के अपस्केल केंसिंगटन में 7 मिलियन पाउंड का पांच बेडरूम का घर और कैलिफोर्निया के सेंटा मोनिका में एक फ्लैट भी शामिल है। वहीं अक्षता मूर्ति वेंचर कैपिटल कंपनी कैटामारन की डायरेक्टर भी हैं। इस कंपनी की स्थापना 2013 में सुनक के साथ की थी। लेकिन ऋषि सुनक की ये अमीरी उनके पीएम बनने की राह में रुकावट बन सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि एक तरफ जहां ऋषि इतने अमीर हैं। तो वहीं देश की आम जनता कॉस्ट ऑफ लिविंग से जूझ रही है। ऐसे में लोग उनसे सीधे कनेक्ट नहीं हो पाएंगे।