China News : दुनियाभर में एलियंस को लेकर कई दावे हैं। कई लोगों ने एलियन और यूएफओ को देखने की बात कही है। क्या सच में एलियन होते है? इस सवाल का जवाब खोजने के लिए सालों से साइंटिस्ट रिचर्स कर रहे हैं। अब तक कोई कामयाबी नहीं मिली है। हालांकि आए दिन नए-नए दावे किए जाते हैं। इस बीच चीन के स्काई आई टेलिस्कोप ने इलेक्ट्रोमैग्रेटिक सिग्नल खोजे हैं, जो पहले मिले संकेतों से अलग है। वैज्ञानिक इसे पृथ्वी के बाहर जीवन होने का संकेत मान रहे हैं। चीनी वैज्ञानिकों की टीम आगे जांच कर रही है। अगर धरती के बाहर जीवन की खोज होती है, तो रिसर्च के नए रास्ते खुलेंगे।

चीन के सरकारी साइंस एंड टेक्नॉलजी डेली ने इस रिचर्स को पब्लिश किया है। हालांकि बाद में हटा दिया। इस रिपोर्ट में मुख्य वैज्ञानिक झांग टोंजिए के हवाले से कहा गया कि पृथ्वी के बाहर जीवन के संकेत मिले हैं। इस रिचर्स टीम में बीजिंग की नॉर्मल यूनिवर्सिटी, चाइना अकादमी ऑफ साइंसेज और यूनिवर्सिटी ऑफ बार्कले के वैज्ञानिक शामिल हैं। झांग ने इससे रेडियो इंटरफेरंस बताया है। कहा कि आगे जांच की जरूरत है।

हालांकि यह साफ नहीं हुआ कि चीन ने साइंस एंड टेक्नॉलजी डेली की साइट से इस खबर को डिलीट क्यों कर दिया। चीन के विज्ञान और तकनीक मंत्रालय की यह ऑफिशियल न्यूज है। इस खबर को सोशल मीडिया नेटवर्क बीबो से भी हटा दिया गया है। चीन ने सिंगल अपर्चर टेलिस्कोप को दुनियाभर के खगोलविदों के लिए खोल दिया है।

बता दें चीन ने पहले भी ऐसे दावे किए हैं। साल 2019 में दो ग्रुप को खोजा था। जिसमें संदिग्ध संकेत मिले थे। उस वक्त एलियन की होने की सटीक जानकारी नहीं दी थी। इसके संकेत बताए थे। इससे पहले एक सांइटिस्ट ने दावा किया था कि सरीसृप प्रजाति मनुष्यों को कंट्रोल करने की कोशिश में लगी है। उन्होंने इस प्रजाति को आक्रामक बताया था।