0 0
Read Time:4 Minute, 51 Second

Corona Update: देश में कोरोना के दैनिक मामलों में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। कोरोना के नये मामलों में करीब 20 फीसद की गिरावट दर्ज की गई है और पिछले 24 घंटे में 1,67,059 नए मामले दर्ज किए गए हैं। वहीं इस दौरान देश में 1,192 मौतें दर्ज की गई हैं। देश में सक्रिय मामले घटकर 17,43,059 रह गए हैं। देश में कोरोना के मामलों की रफ्तार कम होने के साथ ही डेली पॉजिटिविटी रेट में भी कमी आई है। देश में डेली पॉजिटिविटी रेट घटकर 11.69 फीसदी रह गई है, जबकि वीकली पॉजिटिविटी रेट 15.25 फीसदी है। सक्रिय मामले भी कुल मामलों के 4.20 फीसदी रह गये हैं।

कोविड प्रतिबंधों में ढील

कोविड मामलों में कमी को देखते हुए मुंबई में कोरोना प्रतिबंधों में ढील दी गई है। यहां नाइट कर्फ्यू हटा दिया गया है। वहीं रेस्तरां, थिएटर आदि 50% क्षमता पर काम कर सकते हैं। स्थानीय पर्यटन स्थल और साप्ताहिक बाजार सामान्य समय के अनुसार खुले रहेंगे।

दिल्ली में कोविड19 के 2,683 नए मामले सामने आए, 27 मरीज़ों की मौत हुई, 4,837 मरीज़ ठीक हुए। यहां पॉजिटिविटी दर 5.09% रह गई है। दिल्ली में कोरोना के मामलों में गिरावट के बावजूद केंद्र सरकार ने अवर सचिव स्तर से नीचे के 50 प्रतिशत कर्मचारियों के लिए घर से काम करने की व्यवस्था 15 फरवरी तक बढ़ा दी है। कार्मिक मंत्रालय की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि दिव्यांग व्यक्तियों और गर्भवती महिला कर्मचारियों को कार्यालय में आने से मिल रही छूट जारी रहेगी।

ज्यादा खतरनाक है BA.2 वेरिएंट

कोविड पर चल रहे ताजा स्टडी के मुताबिक कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वेरिएंट का एक सब-वेरिएंट, इसके मूल वेरिएंट से कहीं अधिक संक्रामक है। डेनमार्क में स्टेटेंस सीरम इंस्टीट्यूट (SSI) के नेतृत्व में शोधकर्ताओं ने दावा किया कि ओमिक्रॉन के मूल वेरिएंट (बीए.1) की तुलना में सब-वेरिएंट (बीए.2) ज्यादा संक्रामक है। उनकी स्टडी के मुताबिक बीए.2 वेरिएंट की मारक क्षमता 39 फीसदी है, जबकि बीए.1 के मामले में यह आंकड़ा 29 प्रतिशत ही है। यही वजह है कि बीए.2 ने कम समय में ही ज्यादा लोगों को संक्रमित किया।

दुनिया में खत्म हो रहा है डर

एक रिपोर्ट के मुताबिक एक साल से भी कम समय में दुनियाभर में 10 अरब वैक्सीन डोज लोगों को लगाई गई है। ये दुनिया के इतिहास का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन प्रोग्राम है। अब तक दुनिया की 60 फीसदी आबादी को वैक्सीन की कम से कम एक डोज लगाई गई है। दुनियाभर के कई देशों में वैक्सीनेशन जारी है, लेकिन इसके खिलाफ विरोध-प्रदर्शन भी बढ़ने लगे हैं। कनाडा में ट्रक चालकों ने तो प्रधानमंत्री तक को छुपने पर मजबूर कर दिया। इसके अलावा, जर्मनी, फ्रांस, इटली समेत कई यूरोपीय देशों में वैक्सीन के खिलाफ लोग सड़कों पर उतरे।

डेनमार्क ने तो मंगलवार को तमाम महामारी संबंधी प्रतिबंधों को खत्म कर दिया और ऐसा करनेवाला पहला यूरोपीय यूनियन का देश बन गया। यानी डेनमार्क सरकार अब कोविड-19 के प्रकोप को ज्यादा गंभीर बीमारी नहीं मानती है। वहीं कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट से मामूली खतरे को देखते हुए दुनियाभर में इस बात को लेकर बहस तेज हो गई है कि क्‍या ओमिक्रॉन वेरिएंट से बचने के लिए अलग वैक्‍सीन की जरूरत है या नहीं।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %