0 0
Read Time:6 Minute, 17 Second

जबलपुर। जबलपुर और इसके आसपास के जिलों में भी भारी वर्षा हो रही है। इसकी वजह से ग्रामीण क्षेत्रों के कई मार्ग बंद हो गए हैं। वहीं बस्तियों और घरों में पानी भरने की शिकायतें भी मिल रही हैं। मौसम विभाग का कहना है, मानसून के प्रदेश में सक्रिय होने की वजह से ऐसी स्थिति बनी है। अधिकतर जगहों पर रात से ही बारिश हो रही है। बालाघाट, सिवनी, सतना, नरसिंहपुर, दमोह, कटनी में अच्छी बारिश हो रही है। वहीं उमरिया में पाली थानांतर्गत घुनघुटी चौकी के ग्राम चौरी के पास स्थित पटपरहा नाला के तेज बहाव में एक कार चालक ने लापरवाही पूर्वक पानी की तेज धार को पार करने का दुस्साहस किया। जब कार बीच पुल के ऊपर ड्राइवर के कंट्रोल के बाहर हो गई और पानी में बहने लगी। कार में सवार 3 लोगों ने कार से कूदकर अपनी जान बचाई।

नदी नालों में उफान

जिले में 3 दिनों से रुक रुककर हो रही बारिश से नदी नाले उफान पर है। जिसमे कार को नाले के ऊपर बह रहे तेज बहाव पानी से जबरिया पार करने की कोशिश की गई लेकिन उनकी कोशिश नाकाम रही। कार को पुल के बीचोबीच ले जाते ही वह तेज बहाव में बहने लगी, और जब कार ड्राइवर के कंट्रोल से बाहर हुई तब ड्राइवर और कार में सवार अन्य लोंगो ने कार से कूदकर किसी तरह अपनी जान बचाई।

यहां हुआ हादसा

जानकारी के मुताबिक शहडोल से मानपुर सड़क मार्ग पर घुनघुटी पुलिस चौकी के अंतर्गत ग्राम चौरी के पास पटपरहा नाला में 2,3दिनों से हो रही बारिश के कारण नाला उफान पर है। और सड़क मार्ग में नाले पर पुल बना हुआ है जिसमे बारिश का पानी तेज रफ्तार से पुल के ऊपर से बह रहा था। गांव के लोगों ने बताया कि इसी दौरान एक कार वहाँ पहुंची और लोगों के मना करने के बावजूद चालक जबरन पुल पार करने लगा। कार जैसे ही पुल के बीचों बीच पहुंची पानी के तेज बहाव ने कार को भी धीरे-धीरे बहाना शुरू कर दिया। जिसके बाद कार को अनियंत्रित देख ड्राइवर और कार में सवार अन्य लोंगो में कार से कूदकर किसी कदर अपनी जान बचाई।

बह गई कार

बारिश से नाले के पानी में बहाव इतना तेज था कि वह कार को लगभग 400 मीटर तक बहाकर नीचे बने स्टापडेम तक ले गया। स्टॉप डेम से टकराने के बाद कार अटक गई। लोंगो का मानना है कि स्टाप डेम नही होता तो कार शायद नाले के तेज बहाव से कहीं और बड़ी नदी में पहुंच जाती। बाद में पानी उतरने के बाद ग्रामीणों के सहयोग से कार को स्टापडेम से बाहर निकाल लिया गया है।

बालाघाट में चांगोटोला नैनपुर मार्ग बंद

naidunia

बालाघाट मानकुंवर नदी में बाढ़ आने से चांगोटोला नैनपुर मार्ग बंद हो गया है। सुरक्षा के लिहाज से अमला तैनात किया गया है। लगातार हो रही बारिश से नगर के वार्डों में भी पानी भर गया है। जिले में लगातार हो रही बारिश से नगर के सभी वाडों की सभी सड़कें में पानी से लबालब हो गई हैं। नगर के वार्ड क्रमांक एक, दो, भटेरा चौकी समेत अन्य वार्डों में रहवासियों के घरों के अंदर तक पानी पहुंच गया है। इससे लोगों की गृहस्थी का सामान खराब हो रहा है। नगर के दीनदयालपुरम कोलोनी, बुढ़ी, बैहर मार्ग, गंगा नगर समेत अन्य वार्डों में भी यही हालात निर्मित हो गए हैं।

पानी में सड़क बह गई

naidunia

बालाघाट में बैहर तहसील के अंतर्गत आमगांव से पोंगार सड़क पर पुल की एप्रोच रोड अधिक वर्षा के कारण बह गई है। प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के अधिकारी मौके पर सुधार कार्य के लिए पहुंच गये हैं।

गृहस्थी का सामान खराब होने से लोगों ने जताई नाराजगी

वार्ड क्रमांक एक निवासी रहवासी युवराज कटरे, पीआर डहारे समेत अन्य ने बताया कि बीती रात से तेज बारिश होने व वार्डों में पानी की निकासी का समुचित साधन न होने से सड़क पर डेढ़ फीट से अधिक पानी भर गया है, जो घरों के अंदर तक पहुंच गया है। इससे राशन व दैनिक उपयोग की सामग्री खराब हो गई है। उन्होंने बताया कि वार्ड में नालियों तो बनी हैं, लेकिन कई स्थानों पर नालियां छोटी होने से और ऊंचाई में होने के कारण पानी की निकासी नहीं हो रही है। इससे काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने जल्द ही इस समस्या का समाधान नगर पालिका किए जाने की मांग की है।

सतना में बारिश

सतना में बीते दिन सबसे ज्यादा 139 मिलीमीटर वर्षा हुई। इससे पूरा शहर जलमग्न हो गया।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %