➡ टिक-जनित एसएफटीएस वायरस के कारण एक नई संक्रामक बीमारी ने सात लोगों की जान ले ली है और चीन में 60 अन्य लोगों को संक्रमित किया है, बुधवार को यहां आधिकारिक मीडिया ने इसकी मानव-से-मानव संचरण की संभावना के बारे में चेतावनी दी।

Severe fever with thrombocytopenia syndrome virus (SFTSV) – तेज़ बुखार के साथ थ्रोम्बोसाइटोपेनिया सिंड्रोम वायरस (एसएफटीएसवी) के साथ गंभीर बुखार, ब्यूएवायरिडे परिवार में एक नॉवेल फेलोबोवायरस है। यह पहली बार चीन में 2010 में पहचाना गया था और बाद में जापान और कोरिया में इसकी सूचना दी गई थी। चीन ने 2011 में वायरस के रोगज़नक़ को अलग कर दिया था।

मानव एसएफटीएसवी संक्रमण में उच्च मामले में मृत्यु दर (30% की प्रारंभिक दर) है।
रोग नियंत्रण और रोकथाम के लिए चीन के सूचना प्रणाली के अनुसार, इसकी खोज के बाद से, एसएफटीएस मामलों की संख्या में काफी वृद्धि हुई है, लगभग 10-16% की वर्तमान मामले दर के साथ।

फ्लेबोविरुसेस {Phleboviruses} को आर्थ्रोपोड्स द्वारा प्रेषित किया जाता है। वैक्टर में फेलोबोटोमाइन सैंडफ्लाइज, मच्छर और टिक शामिल हैं।

वायरोलॉजिस्ट मानते हैं कि संक्रमण को टिक्स द्वारा मनुष्यों को पारित किया जा सकता है और यह वायरस मनुष्यों के बीच प्रेषित हो सकता है।
झेंग विश्वविद्यालय के तहत पहले संबद्ध अस्पताल के एक डॉक्टर शेंग जिफांग ने कहा कि मानव-से-मानव संचरण की संभावना को बाहर नहीं किया जा सकता है; मरीज रक्त या श्लेष्म के माध्यम से एक दूसरों को वायरस पारित कर सकते हैं।
डॉक्टरों ने चेतावनी दी कि टिक काटने का प्रमुख प्रसारण मार्ग है, जब तक लोग सतर्क रहते हैं, ऐसे वायरस के संक्रमण से घबराने की जरूरत नहीं है।

➡ ……और यह रहे कुछ टिप्स, अपने आपको टिक्कस-मच्छरों से बचाव करने के लिए:

कम से कम साप्ताहिक में फ्लावरपॉट्स, गटर, बाल्टी, पूल कवर, पालतू पानी के बर्तन, खारिज टायर और बर्डबैथ से खड़े पानी को खाली करके मच्छर प्रजनन के अवसरों को कम करें।

जल संरक्षण के लिए उपयोग किए जाने वाले वर्षा बैरल पर सभी उद्घाटन पर कसकर सुरक्षित स्क्रीन सुनिश्चित करें।

किसी भी कूड़ेदान या पत्तियों को साफ करें जो आपके घर के आसपास या बारिश के गटर में हो सकते हैं।

जोखिम कम करें और निवारक उपायों का उपयोग करें:

टिक आवास से बचें, जिसमें लकड़ी, घास या ब्रश वाले क्षेत्र शामिल हैं।

टिक और मच्छर से बचाने वाली क्रीम का उपयोग करें जिसमें उजागर त्वचा पर डीईईटी (या समतुल्य) होता है और रोग-ले जाने वाले कीड़ों के खिलाफ इस्तेमाल होने वाले एक सिंथेटिक कीटनाशक, पर्मेथ्रिन के साथ इलाज किए गए कपड़े पहनते हैं।

यदि आप अपने शरीर से जुड़ी एक टिक पाते हैं, तो अपनी त्वचा पर जितना संभव हो सके ठीक-ठीक चिमटी के साथ टिक को पकड़कर इसे सावधानी से हटा दें और जब तक यह रिलीज न हो जाए तब तक एक स्थिर कोमल खिंचाव लागू करें।

अक्सर अपनी संपत्ति पर टिक निवास स्थान को कम करें और अपने यार्ड को पुराने फर्नीचर और मलबे से साफ रखें।

मच्छरों को बाहर रखने के लिए खिड़कियों और दरवाजों पर स्क्रीन लगाकर या उनकी मरम्मत करके अपने घर में मच्छर प्रूफ करें और अगर आपको ऐसा लगे तो एयर कंडीशनिंग का इस्तेमाल करें। ♍♉🅱