पड़ोसी देश नेपाल भी अब देश के दुश्मनों के नक्शे लदम पर चल रहा है। देखा गया कि पहले नेपाल भी अपनी सीमाओं में भारत ले कुछ हिस्से को अपने नक्शे में बताए जाने पर कुछ विवाद हुआ जिसका विवरण कुछ इस तरह है : आपको बता दें कि भारत और नेपाल के बीच फिलहाल नक्शा को लेकर तनातनी चल रही है। नेपाल के नए नक्शे में कालापानी और लिपुलेख को शामिल किए जाने के बाद दोनों देशों के बीच सीमा संबंधी विवाद पर बातचीत को लेकर संशय हो गया है। इस नए नक्शे में नेपाल ने कुल 395 वर्गकिलोमीटर के इलाके को अपने हिस्से में दिखाया ह। इसमें लिम्पियाधुरा, लिपुलेख और कालापानी के अलावा गुंजी, नाभी और काटी गांव भी शामिल हैं और आज बिहार में ये हाल।

बिहार: भारत-नेपाल सीमा के पास सीतामढ़ी में गोलीबारी में एक मृत, दो घायल, बिहार क्षेत्र के सशस्त्र सीमा बल आईजी की पुष्टि। स्थानीय लोगों का कहना है कि यह नेपाल की तरफ से हुई गोलीबारी के कारण हुआ था। 

हालांकि, फायरिंग का ये मामला भारत-नेपाल सीमा विवाद से जुड़ा हुआ नहीं है।

सुत्रोंके मुताबिक भारत-नेपाल सीमा पर नेपाली पुलिस ने पांच भारतीय को मारी गोली, एक की मौत।

भारत-नेपाल में सीमा को लेकर चल रहे विवाद के बीच बिहार के सीतामढ़ी से बड़ी खबर सामने आ रही है। 

सीतामढ़ी जिले के एसपी ने बताया कि ग्रामीणों और नेपाल सशस्त्र पुलिस के बीच में शुक्रवार को झड़प हो गई। जिसमें नेपाल पुलिस की तरफ से फायरिंग की गई है। नेपाल एरिया में ये घटना हुई है।

एसएसबी 51वीं बटालियन के डिप्टी कमांडेंट सत्येंद्र कुमार ने बताया कि मामला संदिग्ध है और जांच की जा रही है। नेपाली प्रहरी का कहना है कि वे लोग उन लोंगों का हथियार छीनने का प्रयास कर रहें थे। इसी दौरान गोली चलानी पड़ी। डिप्टी कमांडेंट ने बताया कि मृतक की पहचान विकेश यादव के रूप में की गई है।

जानकारी के मुताबिक, जानकीनगर बॉर्डर पर नेपाल शस्त्र बल की ओर से फायरिंग की गई है, जिसमें खेत पर काम कर रहे एक भारतीय शख्स की मौत हो गई, वहीं दो अन्य लोग घायल हुए हैं। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। 

वहीं शहर के निजी अस्पताल में भर्ती उदय शर्मा, उमेश राम व शिवदयाल यादव को भर्ती कराया गया है। जहां उनका इलाज चल रहा है। वहीं एक नागेन यादव का इलाज नेपाली पुलिस की अभिरक्षा में हो रहा है। उधर, गोली की घटना के बाद बॉर्डर पर तनाव व्याप्त है। एसएसबी व स्थानीय पुलिस मौके पर कैंप किए हुए है।

♍♉🅱