गुजरात अनलॉक 3: गाइडलाइन का ऐलान, जानें क्‍या खुला रहेगा और क्‍या बंद?

केंद्र सरकार की गाइडलाइन के बाद अब गुजरात सरकार ने भी कुछ सुधार के साथ अनलॉक -3 को लेकर गाइडलाइन की घोषणा कर दी है।

गुजरात के उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल ने इसकी घोषणा करते हुए, “अनलॉक -3 के लिए केंद्र की गाइडलाइन का गुजरात सरकार पालन करेगी और 1 अगस्त से रात में कर्फ्यू से भी राहत दिया जाएगा। लेकिन राज्य में दुकानें रात 8 बजे तक ही खुली रहेंगी। जबकि जिम और योग सेंटर 5 अगस्त से खुलेंगे। वहीं होटल-रेस्तरां 10 बजे तक खुले रहेंगे। अन्य मामलों में केंद्र सरकार के दिशानिर्देशों का गुजरात सरकार पालन करेगी।”

➡ गुजरात में अनलॉक 3 के दौरान जानें क्‍या खुला रहेगा और क्‍या बंद रहेगा ?

– राज्य भर में 1 अगस्त से रात में कर्फ्यू से छूट,
– दुकानें 8 बजे तक खुली रहेंगी,
– जिम और योग केंद्र 5 अगस्त से खुलेंगे,
– होटल-रेस्तरां रात 10 बजे तक ही खुले रहेंगे,

➡ केंद्र सरकार की गाइडलाइन भी जानिए:

देश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच केंद्र सरकार ने अनलॉक -3 को लेकर गाइडलाइन की घोषणा की है। हालांकि अधिक मात्रा में कोरोना केसों को देखते हुए कुछ जगहों पर अभी भी प्रतिबंध जारी रखा गया है।

केंद्र सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार, देश में एक अगस्त से रात में लागू किए जाने वाले कर्फ्यू को हटा लिया जाएगा। इतना ही नहीं जिम और योग केंद्रों को भी 5 अगस्त से खोलने की अनुमति दी गई है।

लेकिन 31 अगस्त तक स्कूल-कॉलेज, मेट्रो रेल, सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल, थिएटर, बार, ऑडिटोरियम, असेंबली हॉल पहले की तरह ही बंद रहेंगे।

➡ कोरोना महामारी के चलते जारी रहेगा प्रतिबंध :

इसके अलावा सार्वजनिक और निजी आयोजनों पर भी प्रतिबंध को जारी रखा गया है। किसी भी तरह की भीड़ को इकट्ठा करने पर प्रतिबंध यथावत रहेगा।

सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार ये नियम 1 से 31 अगस्त तक लागू रहेंगे। केंद्र सरकार की ओर से जारी दिशानिर्देशों के अनुसार स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रमों को शारीरिक दूरी एवं अन्य स्वास्थ्य प्रोटोकॉल के अनुपालन के साथ इजाजत दी गई है। ♍♉🅱